आरक्षण आंदोलन: प्रदर्शनकारियों की हाइवे पर पुलिस से झड़प, गाड़ियों में लगाई आग

0
179
photo credit: ANI
Loading...

राजस्थान: सवाई माधोपुर जिले में तीन दिन से चल रहा गुर्जर आरक्षण आंदोलन 10 फ़रवरी को हिंसक रूप ले लिया। धौलपुर में दिल्ली-मुबंई हाईवे 3 को जाम करने की वजह से आंदोलनकारियों और पुलिसकर्मियों में झड़प हुए दौरान पतथरबाजी हुई।

पुलिस ने जाम खोलवाने के लिए हवाई फायरिंग भी की। वही उग्र आंदोलनकारियों ने तीन वाहनों में आग लगा दी। गौरतलब है की गुर्जर नेता किरोड़ी सिंह बैंसला अपने समर्थकों के साथ दिल्ली-मुंबई रेल रूट पर बैठकर 5 फीसदी आरक्षण की मांग कर रहे है। किरोड़ी सिंह बैंसला ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा, “हम पांच फीसदी आरक्षण चाहते हैं, पर सरकार ने अभी तक हमारी दरख्वास्त का जवाब नहीं दिया। ऐसे में मैं आंदोलन छेड़ने जा रहा हूं। सरकार हमें आरक्षण दे, मुझे नहीं पता कि वह कहां से हमें हिस्सा देगी। यह बात वह ही जानें।”

वही सरकार की तरफ से पहुंचे मंत्री विश्वेंद्र सिंह को बैंसला ने साफ कहा की बातचीत के लिए कोई प्रतिनिधिमंडल नहीं जायेगा। जो भी बात करनी है यही करे। इसके अलावा रेलवे इस आरक्षण आंदोलन से कई ट्रेने रद्द कर चूका है।

आपको बतादे की मौजूदा समय में इन समुदायों को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के तहत अलग से एक फीसदी आरक्षण दिया जा रहा है लेकिन ये प्रदर्शनकारी अलग से सरकारी शिक्षा और नौकरियों में 5 फीसदी आरक्षण की मांग कर रहे है। जिसमे गदिया लोहार, बंजारा, गुर्जरों, राया-रेबाड़ी और गड़रिया समुदाय आते है

Loading...