एक अमेरिकी रिसर्च में हुआ खुलासा, इन दो चीज़ों से तेजी से फैल रहा है कोरोना, और सभी लोग करते है ऐसा

दुनियाभर में कोरोना वायरस का कहर फैला हुआ है, जिसके कारण कई हज़ारों मौत हो चुकी है। और लाखों लोग इस वायरस की चपेट में हैं। भारत में भी इस वायरस से मरने वालों की संख्या 100 से अधिक हो गई है। और 4000 से अधिक लोग इस वायरस की चपेट में हैं। फ़िलहाल भारत में 21 दिन के लिए बंद किया हुआ है।

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। वहीं दूसरी तरफ बहुत से लोग अलग-अलग दावे करते दिख रहे है। अभी आई एक और रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना वायरस सांस लेने और बात करने से भी फैल सकता है। यह दावा किया है अमेरिका के एक उच्च स्तरीय पैनल ने। उनकी माने तो यह वायरस एयरबोर्न है मतलब हवा में मौजूद है।

यह पहले के मुकाबले अब बहुत आसानी और सुगम तरीके से लोगों के बीच फैल रहा है। वहीं कुछ वैज्ञानिकों ने कहा है कि, जब लोग सांस छोड़ते हैं तो उससे पैदा होने वाली अल्ट्राफाइन मिस्ट (धुंध) में वायरस जिंदा रहता है।

इन्हीं सबके बीच में एक वायरोलॉजिस्ट ने भी बताया कि, इससे यह समझा सकता है कि वायरस इतनी तेजी से क्यों फैल रहा है और इसका प्रमाण भी मिल गया है। ऐसे में पूरी तरह से लॉकडाउन और सामाजिक दूरी बनाए रखना बेहद जरूरी हो जाता है।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …