आर्थिक संकट से जूझ रहे पाक को सऊदी अरब देगा 3 अरब डॉलर की आर्थिक मदद

0
55

पाकिस्‍तान: पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान दूसरी बार सऊदी अरब पहुंचे। इस दौरान इमरान खान ने सऊदी अरब के शाह सलमान से रियाद में मुलाकात करके आर्थिक तंगी से जूझ रहे देश की हालात से रूबरू कराया जिसके बाद सऊदी अरब ने ऐलान किया की आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को तीन अरब डॉलर का कर्ज देगा।

जियो न्यूज के अनुसार, सऊदी अरब ने पाकिस्तान को 3 अरब डालर तक तेल के आयात पर भी बाद में भुगतान करने की सहमति जताई है। यह व्यवस्था तीन साल के लिये होगी। उसके बाद इसकी समीक्षा की जाएगी।

उधर इस्लामाबाद में प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है की, सऊदी अरब अदायगी शेष से जूझ रहे पाकिस्तान को निपटने के लिये एक साल के लिये 3 अरब डॉलर रुपये उपलब्ध करायेगा। पाकिस्तान इस रकम का भुगतान बाद में करेगा।

आपको बतादे की यह सहमति ‘फ्यूचर इनवेस्टमेंट इनीशिएटिव मंच’ की बैठक के दौरान अलग से हुई इस बैठक में बनी है।

बताते चले की देश को आर्थिक तंगी से उभारने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान 28 अक्टूबर को दो दिवसीय मलेशिया यात्रा पर भी जाएंगे। और 3 नवंबर को चीन की यात्रा पर भी जा सकते हैं। मंत्रिमंडल के एक सदस्य ने बताया कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इन देशों के साथ आर्थिक संकट का मुद्दा उठाएंगे क्योंकि आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान को बाहर निकालने के लिए मदद की काफी जरूरत हैं।

मंत्रिमंडल के सदस्य का कहना है की सरकार को कम से कम 12 से 13 अरब डॉलर की तुरंत जरूरत है। 8 अरब डालर हमें विदेशी कर्ज चुकाने तथा 5 अरब डॉलर सरकार के कामकाज को चलाने के लिए चाहिए।

ताज़ा अपडेट पाने के लिए आप इस लिंक को क्लिक करके हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते है

loading...