कोरोना खौफ के बीच SBI ने अपने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, अब 3 महीने तक….

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी से आने वाली आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने भी कमर कस ली है। आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को ऐलान करते हुए कहां की सभी बैंकों और लोन देने वाली संस्थाओं को ब्याज पर 3 महीने की छूट देने की सिफारिश की है। वही अब एसबीआई ने अपने कर्जदारों की EMI की तीन किस्त को नहीं लेने का फैसला किया है।

हालाँकि एसबीआई के क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर फिलहाल स्थिति साफ नहीं हो पायी है। इसका मतलब है कि अब 3 महीने तक लोन की ईएमआई देने से राहत मिलेगी। इस दौरान आरबीआई गवर्नर ने रेपो रेट में 75 आधार अंकों की कमी की, जबकि रिवर्स रेपो रेट भी 0.90 प्रतिशत कम किया। नई दर 1 अप्रैल 2020 से लागु होगी।

जारी ब्यान में कहा गया है की, “अर्थव्यवस्था के समर्थन में RBI की असाधारण मौद्रिक नीति के जवाब में एसबीआई पूरी 75 आधार अंकों की दर कटौती अपने उधारीकर्ताओं को हस्तांतरित करेगा।”

भारतीय स्टेट बैंक ने बेंचमार्क-लिंक्ड लेंडिंग रेट को 7.80 प्रतिशत से घटाकर 7.05 प्रतिशत सालाना कर दिया है। और रेपो-लिंक्ड लेंडिंग रेट को 7.40 6.65 प्रतिशत सालाना कर दिया है।

इस घोषणा के बाद होम लोन 30 साल के लोन प्लान पर प्रति एक लाख पर करीब 52 रुपये कम होगा। गौरतलब है की कोरोनावायरस की वजह से चौपट हो रही भारतीय अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए RBI ने शुक्रवार को रेपो रेट को 75 आधार अंक घटाकर 4.4 कर दिया।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …