अचानक किसी को लकवा आए, या पहले से ही है लकवे का पीड़ित, तो करें ये काम बच जाएगी जान

एक रोग ऐसा है जो बेहद खतरनाक और काफी नुकसानदायक है। जिसे लकवे का नाम दिया जाता है। इस बीमारी से पीड़ित जगह जगह देखने को मिल जाते है। और इस रोग की सबसे भयानक बात यह है कि यह किसी को भी अपनी चपेट में ले लेता है। जब यह रोग किसी को लगता है तो उसकी आधी बॉडी इस रोग की चपेट में आती हैं, और किसी व्यक्ति को पूरी तरह अपनी चपेट में ले लेती है। इस को लेकर आज हम आपको कुछ जानकरी इसके बचाव को लेकर आपको देने जा रहे हैं। जो शायद आपके काम आए चलिए जानते हैं…

शहद और लहसुन
लकवे का अटैक आने पर व्यक्ति को तुरंत शहद और लहसुन मिलाकर खिलाएं, इससे प्रभावित अंग ठीक होने लगते हैं और पैरालिसिस से कुछ दिनों में मरीज को राहते मिल जाएगी।

हल्दी का काढ़ा
पीड़ित व्यक्ति को हल्दी का काढ़ा मिलाकर पिलाने से लकवे की समस्या ठीक होती है, हल्दी की तासीर गर्म तथा हल्दी के अंदर कुछ ऐसे इनग्रेडिएंट और कई तत्व मौजूद होते है, जो ब्लड सरकुलेशन को ठीक करते हैं। इसका उपयोग आयुर्वेद में भी बताया गया है, हल्दी को दूध में डालकर पीने से आपको कई तरह के फायदे मिलते है।

तिल का तेल
लकवे का अटैक आने पर पीड़ित को तिल का तेल गर्म करके खिलाया जाए और उसके बाद 5 से 6 लहसुन की कली खिलाई जाए तो पैरालिसिस की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है।

Check Also

अनलॉक 2: क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद, यहाँ जाने खुलकर

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने अनलॉक-2 के लिए नई गाइडलाइन्स जारी कर दी है। जिसमे …