इसलिए शादी के बाद फूलने लगता लड़कियों का शरीर, जानिए असल वजह

अक्सर देखा गया है कि शादी हो जाने के बाद लड़कियों में काफी बदलाव देखने को मिलते है। जाहे वह मानसिक बदलाव हो या शारीरिक लेकिन लड़कियों में काफी बदलाव ज़रूर नज़र आता है। कई बार देखा गया है कि कई दुबली पतली लड़कियां शादी हो जाने के बाद मोती होने लगती है। यही सबकी पड़ताल करने पर कुछ ऐसा सामने आया है जिसमे सभी सवालों के आसानी से जवाब मिल रहे हैं। एक शोध के अनुसार पता चला है कि, शादी के 5 साल के अंदर करीब 82% लड़कियों का वजन 5 से 10 किलो तक बढ़ जाता है। जानिए इसकी असल वजह

1 जब एक कुवारी लड़की शादीशुदा जीवन में प्रवेश करती है तो उसमे कई तरह के इमोशनल और हार्मोनल बदलाव दिखाई देते है। शारीरिक बदलाव भी बॉडी में नज़र आने लगते हैं। जिसकी वजह बनती है सेक्सुयल लाइफ जिससे लड़कियों का शरीर एक्टिव होता है और वजन बढ़ाने लगता है। और शादीशुदा लाइफ में लड़कियों पर ज़िम्मेदारियां बढ़ जाती है जिसके चलते वह बढ़ते वज़न का ख्याल नहीं रख पाती।

2 कई बार लड़कियां अपनी शादी को लेकर काफी परेशान रहती है और ज्यादा ही टेंशन लेने लग जाती है। लेकिन शादी के बाद जब वह अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाती हैं तो उन्हें सभी प्रकार के टेंशन से मुक्ति मिलने लगती हैं। जिसके वजह से उनके शरीर में काफी बदलाव आने लगते हैं।

3 शादी हो जाने के बाद फॅमिली प्लानिंग की तैयारी भी शुरू हो जाती है। जिससे प्रेगनेंसी के बाद लड़कियों का वजन बढ़ने लगता है। कई बार देखा गया है कि कुछ लड़कियां अधिक मोटापे का शिकार भी हो जाती हैं।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …