इसलिए काम होने लगती है पुरुषों की मर्दानगी, क्यूंकि वह….

आज के समय में सभी के पास हर तरह का सुख उपलब्ध हैं, लेकिन कई बातों से लोग आज भी काफी परेशान है। कई मामले बेहत हैरान करने वाले सामने आते हैं, जिनमे कई महिलाएं गर्भ नहीं धारण कर पाती हैं। यह समस्या इस समय काफी आम हो गई हैं। लेकिन इसकी वजह सिर्फ महिलाएं नहीं बल्कि पुरुष अधिक हैं।

कई केस सामने आये हैं जिनमे कुछ गलत आदतों की वजह से पुरुषों में शुक्राणुओं की कमी अधिक हो गई हैं। अगर किसी व्यक्ति को शराब, सिगरेट या किसी तरह का नशा करने की आदत हैं। तो उसके शरीर में स्ट्रैस हार्मोन का स्तर काफी बढ़ जाता हैं। जिसका सीधा असर शुक्राणुओं पर दिखाई देता है। आज के इस समय में अधिकतर काम लैपटॉप पर होता है, जिसको पुरुष टेबल पर रखने की जगह गोद में रखना अधिक पसंद करते हैं। लेकिन उनको नहीं पता होता कि लैपटॉप की हीट से भी शुक्राणुओं पर बुरा असर पड़ता हैं।

साथ ही ज्यादा कॉफी पिने से कैफिन स्ट्रैस हार्मोन का स्तर बढ़ जाता हैं। जिसका असर शुक्राणुओं की संख्या पर होता हैं। टाईट जींस या पैंट पहनने से भी स्क्रोटम का तापमान बढऩे लगता है। जिसकी वजह से शुक्राणुओं का पूर्ण विकास नहीं हो पाता हैं। तनाव में रहने की वजह से भी आपके शरीर में हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं इसकी वजह से ब्लड सर्कुलेशन सामान्य नहीं रहता हैं। इस वजह से स्पर्म की संख्या में कमी होने लगती हैं।

Check Also

Lockdown 5: अनलॉक 1 में जाने कहां-क्या छूट, अब लॉकडाउन खुलना हो चूका है शुरू

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 5.0 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है लेकिन …