लोकसभा चुनाव का ऐलान, 7 चरण में होंगे चुनाव, 23 मई को आएंगे नतीजे, जम्मू-कश्मीर में नहीं होंगे…..

0
242
photo credit: ANI
Loading...

नई दिल्ली: चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है साथ ही सिक्किम, आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा चुनाव कराए जाएंगे। लेकिन जम्मू-कश्मीर में हालिया हिंसा और आतंकी घटनाओं को देखते हुए चुनाव आयोग ने केवल लोकसभा चुनाव ही कराने का फैसला किया है।

चुनाव में सुरक्षा बलों की सक्रियता के कारण जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव फिलहाल नहीं होंगे। 10 मार्च, 2019 रविवार को दिल्ली के विज्ञान भवन में हुई प्रेस वार्ता में चीफ चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने जानकारी दी की इस बार चुनाव सात चरण में संपन्न होंगे। जबकि चुनाव के नतीजे 23 मई को आएंगे।

प्रेस वार्ता में चीफ चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा की इस बार के चुनाव में 90 करोड़ लोग मतदान करेंगे। जबकि 10 लाख वोटर केंद्र स्थापित किए जाएंगे। और इसके साथ ही आज से चुनावी आचार संहिता भी लागू हो गई है।

चुनाव आयोग के अनुसार, पहले चरण में 20 प्रदेशो के 91 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जायेंगे। दूसरे चरण में 13 प्रदेशो के 97 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होंगे। तीसरे चरण में 14 प्रदेशो के 115 निर्वाचन क्षेत्रों में वोटर्स अपना वोट करेंगे। वही चौथे चरण में नौ प्रदेशो के 71 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होंगे। जबकि पांचवें चरण में 7 प्रदेशो के 51 निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जायेंगे। छठे चरण में 7 प्रदेशो के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होंगे। वहीं, आखिरी चरण में 8 प्रदेशो के 59 निर्वाचन क्षेत्रों में वोटर्स अपना वोट करेंगे।

एक नजर में जाने किस डेट में कौन से चरण में होंगे चुनावः
पहला चरण – 11 अप्रैल
दूसरा चरण – 18 अप्रैल
तीसरा चरण – 23 अप्रैल
चौथा चरण – 29 अप्रैल
पांचवा चरण – 6 मई
छठा चरण – 12 मई
सातवां चरण – 19 मई
वोटों की गिनती – 23 मई

देखें वीडियो प्रेस कॉन्फ्रेंस में क्या कहा मुख्य चुनाव आयुक्त ने:-

Loading...