50 साल के बुजुर्ग की पीठ पर अचानक निकल आयी सींग, डॉक्टर के पास पहुँचा तो कहा अब हो गयी देरी

ब्रिटेन में एक व्यक्ति की पीठ पर सींग निकलने का मामला सामने आया है। मेडिकल जनरल की रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन के एक 50 साल के बूढ़े इंसान के पीठ पर सींग निकल आई है जिसे ड्रैगन हॉर्न के नाम से जाना जाता है इस बीमारी की तस्वीरें देखकर अंदाजा लगा सकते हैं कि यह कितना अजीब है।

डेली मेल में छपी खबर के अनुसार, 50 साल का बूढ़ा व्यक्ति डॉक्टर के पास पहुंचा तो जांच में पता चला कि उसे एक तरह का स्किन ट्यूमर है जो प्रोटीन केरेटिन का बना हुआ है। बूढ़े व्यक्ति के पीठ पर ड्रैगन हाथ हॉर्न की लंबाई 5.53 फीट और चौड़ाई 2.3 इंच थी।

डॉक्टर को उस व्यक्ति ने बताया कि करीब 3 साल पहले उसकी पीठ पर एक पपड़ी दिखी थी पर उसने उस चीज को नजरअंदाज कर दिया था जो आगे चलकर इस भयानक ड्रैगन हॉर्न का रूप ले चुकी थी। कैंसर रिसर्च का कहना है कि ड्रैगन हॉर्न बनने से पहले ही इसका इलाज संभव होता है क्योंकि इसके संकेत पपड़ी के रूप में नजर आते हैं अगर उस समय इलाज किया जाए तो यह ठीक हो सकता है।

लेकिन ड्रैगन हॉर्न बनने के बाद इसका इलाज संभव नहीं है। डॉक्टरों ने ड्रैड्रैगन हॉर्न का परीक्षण किया तो पता चला कि एक तरह का कैंसर है जो स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा के नाम से जाना जाता है। ड्रैगन हॉर्न के शुरुआती लक्षण में पपड़ी नुमा बनकर उभरता है।

शोधकर्ताओ का कहना है कि वैसे ड्रैगन हॉर्न शरीर के उस हिस्से में निकलते हैं जो सूरज के संपर्क में आता है। फिलहाल डॉक्टरों ने सर्जरी कर उस बूढ़े व्यक्ति के पीठ पर से ड्रैगन हॉर्न को हटा दिया है। ड्रैगन हॉर्न स्किन कैंसर में क्यों निकलते हैं इस बात का जवाब डॉक्टर के भी पास नहीं है।

Check Also

शादी करके जिसे पति लाया घर, सुहागरात में वो निकला एक मर्द, सच्चाई जानकर चौंक गए सब

एक चौकाने वाली घटना सामने आई जिसमे सभी के होश उड़ गए। घटना इंडोनेशिया की …