ओडिशा में दस्तक दे चूका है सदी का सबसे खतरनाक तूफान ‘अम्फान’, IMD महानिदेशक ने कहा था मचा सकता है बड़ी तबाही

नई दिल्ली: कोरोना से मुसीबत में घिरा भारत के सामने एक और चुनौती आ खड़ी हुई है। अम्फान तूफान ने ओडिशा में दस्तक दे दी है। बालासोर जिले के चांदीपुर में दोपहर 2:30 बजे से बारिश और तेज हवाएं शुरू हो चुकी है। वही बुधवार 13 मई को भारतीय मौसम विभाग ने जानकारी दी थी की बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व इलाके में निम्न दबाव का क्षेत्र बन रहा। जिसकी वजह से ‘चक्रवाती तूफान’ आ सकता है। वही भारत मौसम विज्ञान विज्ञान विभाग के महानिदेशक एम महापात्र ने सोमवार को बताया की चक्रवात ‘अम्फान’ भयानक होता जा रहा है और ज्यादा तबाही मचा सकता है।

वही मौसम विभाग की तरफ से जारी ताजा जानकारी के अनुसार, चक्रवाती तूफान एमफन 20 मई को दोपहर तथा शाम के बीच पश्चिम बंगाल के दीघा और बांग्लादेश के हातिया द्वीप के बीच तट से टकराएगा। उस समय इसकी रफ्तार 220 किलोमीटर प्रति घंटे तक रह सकती है। अगले 6 घंटे में ये तूफान और भयानक हो सकता है।

भारतीय मौसम विभाग ने बताया की, दक्षिण अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व इलाके में निम्न दबाव बनने की वजह से ‘चक्रवाती तूफान’ आ सकता है। इस कम दबाव के क्षेत्र का नामकरण अम्फान रखा गया है।

अभी से ही ओडिशा के कई इलाकों में बारिश शुरू हो चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा के 12 जिलों में तूफान के साथ भारी बारिश हो सकती है। वही चक्रवाती तूफान के खतरे को देखते हुए पश्चिम बंगाल तथा ओडिशा में NDRF की टीम तैनात कर दी गईं।

Check Also

जम्मू और कश्मीर: त्राल में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में एक आतंकी को मार गिराया, सर्च ऑपरेशन जारी

जम्मू और कश्मीर: पुलवामा के त्राल क्षेत्र में मंगलवार सुबह सेना के जवानो की आतंकियों …