Article 35-A पर बीजेपी को महबूबा की धमकी- अनुच्छेद 35-ए से छेड़छाड़ मत करो वरना वो होगा जो देश में 1947 से अब तक नहीं हुआ

0
426
Loading...

पुलवामा आतंकी हमले के बाद से जम्मू-कश्मीर में मची हलचल कम होने का नाम ही नहीं ले रही। अब जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने मोदी सरकार को धमकी देते हुए कहा, “आग से मत खेलो, अनुच्छेद 35-ए से छेड़छाड़ मत करो वरना वो होगा जो देश में 1947 के बाद से नहीं हुआ। अगर जबर्दस्ती की की गई तो मुझे नहीं पता जम्मू-कश्मीर के लोग तिरंगे की जगह कौन-सा झंडा थामने को मजबूर हो जाएंगे।” दरअसल धारा 35 ए पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई इसी सप्ताह होनी है।

बतादे की, जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाली धारा 35 ए की वैधता को चुनौती देने वाली एक याचिका पर सुप्रीम कोर्ट इसी सप्ताह सुनवाई करेगी। जिसके लिए 26 से 28 फरवरी के बीच मामले को लिस्ट किया गया है। गौरतलब है की बीजेपी के एजेंडे में हमेशा से अनुच्छेद 370 हटाना शामिल रहा है। वही बीजेपी के नेता समय-समय पर इसकी माँग उठाते रहे है।

अनुच्छेद 35-A के तहत कश्मीरियों को कई विशेष अधिकार दिए गए है। जिसमे वहां के मूल निवासियों के अलावा देश का कोई नागरिक जम्मू-कश्मीर में कोई संपत्ति नहीं खरीद सकता है। यहाँ तक की अगर कोई देश का नागरिक कश्मीरी लड़की से शादी करता है तो भी उसके संपत्ति पर अपना आधा हक़ नहीं जता पायेगा।

गौरतलब है कि बीजेपी-पीडीपी के गठबंधन वाली सरकार गिरने के बाद जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन लागु है। पिछले विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत न मिलने की वजह से बीजेपी और पीडीपी ने कॉमन मिनिमम प्रोग्राम के फॉर्मूले पर जम्मू-कश्मीर में सरकार बनाई थी जो लम्बे समय तक चल न सकी। गठबंधन टूटने के कारण फिर जम्मू-कश्मीर में सियासी क्षणभंगुरता उठ खड़ी हुई। जिसके बाद जम्मू-कश्मीर में हुए पंचायत चुनाव का नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी सहित कई स्थानीय पार्टियों ने इस पंचायत चुनाव का बहिष्कार किया था।

Loading...