जानलेवा कोरोनावायरस से बचने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी किये उपाय

कोरोनावायरस के बढ़ते प्रकोप को रोकने के लिए बचाव के उपाय को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ गाइडलाइंस जारी की है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार सामान्य नागरिकों को कोरोनावायरस के प्रति जागरूक करने और इसके संक्रमण को फैलने से रोकने में बचाव के उपाय कारगर साबित हो सकते हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि, “आप सभी को अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए यह उपाय जानना आवश्यक है।” मंत्रालय की तरफ से कोरोनावायरस के लक्षणों के बारे में बताते हुए कहा गया है कि बुखार, सांस लेने में दिक्कत और खांसी इसके आम लक्षण है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस बीमारी से लोगों को बचाने के लिए विशेषज्ञों ने चीन से लौटे भारतीयों से खासकर सतर्क रहने के लिए कहा गया है। वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से आम लोगों के लिए जारी चेतावनी में कहा गया है कि सर्दी और फ्लू जैसे लक्षण वाले किसी इंसान के नजदीक जाने से बचे हैं।

किसी भी मनुष्य से कम से कम 1 मीटर की दूरी हमेशा बनाए रखें। घर में अलग कमरे में सोए परिवार के अन्य लोगों के साथ कम संपर्क करें और खांसी होने पर नाक और मुंह को अच्छे से ढक लें। यह उन लोगों के लिए उपाय बताए गए हैं जो अभी हाल ही में चीन की यात्रा से लौटे हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी की गई एडवाइजरी के मुताबिक, “यदि आपको चीन से लौटने के 28 दिनों के भीतर बुखार, खांसी या सांस लेने में कठिनाई होती है तो बिना देरी किए तुरंत डॉक्टर को इसकी जानकारी दें और इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करें।”

बतादें कि कोरोनावायरस का सबसे भीषण प्रकोप चीन में है। वहीं चीन के अलावा नेपाल, कोरिया, थाईलैंड, सिंगापुर समेत कई अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी कोरोनावायरस के मामले सामने आए।

मंत्रालय की लोगों को सलाह की तुरंत मास्क पहने और नजदीकी चिकित्सा केंद्र जाकर सलाह लें घबराने की जरूरत नहीं है अभी तक कोरोनावायरस मरीज का इकलौता मामला केरल में ही सामने आया है जो एक छात्र है जो चीन के वुहान यूनिवर्सिटी में स्टडी कर रहा था।

Check Also

अनलॉक 2: क्या खुलेगा, क्या रहेगा बंद, यहाँ जाने खुलकर

नई दिल्ली: मोदी सरकार ने अनलॉक-2 के लिए नई गाइडलाइन्स जारी कर दी है। जिसमे …