1 मार्च से पुरे देश में लागू हो गए ये 5 नए नियम, सबसे बड़ा झटका लगेगा SBI ग्राहकों को, सड़को पर न जमा हो जाए लोग

जब से भारत में बीजेपी सत्ता में आई है, तब से देश में कही न कही बवाल रहता है। और तरह तरह के बदलाव किये जा रहे है, आज हम इस विषय के बारे में बात करेंगे की आने वाले सयम में और किया बदलाव किये जाएंगे। चलिए जानते हैं 1 मार्च 2020 से लागू होने वाले कुछ नियमों के बारे में, जो पूरे देश में लागू होगा।

बैंक अकाउंट अवरुद्ध किया जा सकता है
SBI ग्राहकों के लिए KYC जरूरी है। SBI ने अपने खाताधारकों से जुड़ा एक एसएमएस भेजा है। बैंक के अनुसार, ग्राहकों के लिए बैंक खाते का केवाईसी भरने की अंतिम तिथि 28 फरवरी है। जिन लोगों के पास केवाईसी नहीं है, उनके लिए बैंक खाते 1 मार्च, 2020 से बंद हो जाएंगे।

LPG की कीमत बदलेगी
1 मार्च 2020 में होली से पहले लोगों को सस्ते रसोई गैस का तोहफा मिल सकता है। भारत में हर महीने रसोई गैस की कीमत में बदलाव होता है। आपको बता दें कि बिना सब्सिडी वाले 14 किलो के एलपीजी सिलेंडर की कीमत सभी महानगरों में 144.50 रुपये से बढ़ाकर 149 रुपये कर दी गई थी, जो 12 फरवरी से लागू हो गई।

दो रुपए के नोट ATM से नहीं निकलेगी।
1 मार्च 2020 से इंडियन बैंक के मुताबिक, इसके एटीएम में 2000 के नोट ले जाने वाले कैसेट अक्षम किए जाएंगे। बैंक ने कहा कि, ग्राहकों को 2000 रुपये मिलते हैं। खुदरा दुकानों और अन्य जगहों पर बैंकनोटों के आदान-प्रदान में कठिनाई होती है।

लॉटरी नियमों में बदलाव
1 मार्च से लॉटरी 28 प्रतिशत GST को आकर्षित करेगी। GST परिषद ने पिछले साल दिसंबर में एक निर्णय लिया था। तदनुसार, राज्य सरकारों द्वारा संचालित और मान्यता प्राप्त लॉटरी पर 1 मार्च से 28 प्रतिशत की समान दर से GST लगाई जाएगी।

SBI बैंक ATM कार्ड से पैसे निकालने के बदलाव
भारतीय रिजर्व बैंक RBI ने ATM कार्ड यानी डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड से संबंधित नए नियम जारी किए हैं। RBI ने बैंकों से भारत में कार्ड जारी करने के समय एटीएम और PoS पर केवल घरेलू कार्ड का उपयोग करने के लिए कहा है

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …