यह होते हैं कैंसर के शुरुआती लक्षण, बिना देरी किये जल्द कर लें पता

भारत में तेज़ी से फ़ैल रही गंभीर बीमारी कैंसर के बारे में आज हम आपको कुछ जानकारी देने जा रहे है। आज हम आपको बताएंगे पहली स्टेज पर कैंसर का पता लगने पर ऐसे कैसे ख़त्म किया जा सकता है। और अगर ये लास्ट स्टेज पर पहुंच जाये तो इस बीमारी से बचना लगभग न मुमकिन है। जिसके कारण मृत्यु हो जाती है। आपको जानकरी के लिए हम आपको बताना चाहते है कि जा कैंसर की शुरुआत होती है तो शरीर कुछ संकेत दिखाई देने लगते हैं। यदि उन सभी संकेतों को समझ ले और डॉक्टर को दिखा ले तो इस बीमारी का इलाज किया जा सकता है।

चलिए जानते हैं इसके संकेत
यदि शौच के समय मल और आकार में बदलाव दिखाई दे रहा है तो इस नजरअंदाज ना करें। क्योंकि यह कैंसर का लक्षण हो सकता है। साथ ही अगर शरीर के किसी अंग पर चोट लग जाए और खून बंद ना हो तो यह भी कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है। और अगर वजन तेजी से घट रहा है तो यह भी कैंसर के शुरुआती लक्षण हो सकता है। क्योंकि इस बीमारी में 1 महीने के अंदर वजन 5 किलो तक कम हो जाता है। बिना चोट लगे शरीर के अंग पर अचानक से सूजन आ जाए तो यह भी कैंसर का शुरुआती लक्षण हो सकता है।

बॉडी पर कोई कोई गांठ है और उसका आकार धीरे-धीरे बढ़ रहा है तो यह भी कैंसर का शुरुआती लक्षण है। लगातार कई दिनों से उल्टी आ रही है और उसके साथ खून भी दिखाई दे रहा है तो यह भी कैंसर का लक्षण हो सकता है। लगातार कई दिनों से खांसी है और खांसी में बलगम आता है और सांस लेने में परेशानी हो रही है तो यह फेफड़ों में कैंसर का लक्षण हो सकता है। अगर अचानक से आंखों की रोशनी में अचानक से बदलाव हो गया है और सिर में तेज दर्द हो रहा है तो यह दिमाग के कैंसर का लक्षण होता है।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …