यह है देश का सबसे शक्ति शाली नेता, एक आवाज़ में बदल देता है राजनीती का नक्शा

अमित शाह बीजेपी से संबंधित एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह अपने क्षेत्र में काफी अनुभव के साथ एक प्रमुख बीजेपी नेता हैं। मौजूदा वक्त में शाह बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे हैं। उन्होंने भारतीय राजनीति में एक प्रमुख ताकत के रूप में पार्टी के उदय में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और सभी नए बीजेपी का चेहरा बन गए हैं।

अमित शाह का पूरा नाम (अमिताभाई अनिलचंद्र शाह) है इनका जन्म 22 अक्टूबर, 1964 को मुंबई के एक धनी जैन परिवार में हुआ था। इनके पिता अनिलचंद्र शाह पीवीसी पाइप में कारोबार करने का काम करते थे। अमित शाह ने मेहसाणा में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और अहमदाबाद के सीयू शाह साइंस कॉलेज से बायो-केमिस्ट्री में स्नातक की पढ़ाई की। और फिर 14 साल की उम्र में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) में शामिल हो गए।

कुछ समय के लिए अमित शाह ने अपने पिता के व्यवसाय को संभाला। उन्होंने संक्षेप में एक स्टॉक-ब्रोकर के रूप में और अहमदाबाद में सहकारी बैंकों के साथ काम किया।

वह शाह अपने कॉलेज के दिनों में आरएसएस के स्वयंसेवक बने। वह 1982 में पहली बार नरेंद्र मोदी से मिले थे। उन वर्षों के दौरान, नरेंद्र मोदी एक आरएसएस प्रचारक (प्रमोटर) थे जो अहमदाबाद में युवा गतिविधियों के प्रभारी के रूप में काम कर रहे थे।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …