ये था धरती का ऐसा मुस्लिम बादशाह, जो अगर चाहता तो खरीद लेता पूरी दुनिया

हर कोई अपनी ताकत और दौलत को लेकर ही दुनिया में अपनी पहचान बनता है। जिसकी बदौलत लोग उसे आसानी से जान जाते हैं। कई लोग दुनिया में ऐसे भी सबकी नज़रो के सामने हैं जिन्हे कभी धन, दौलत और ताकत की कोई कमी नहीं होती। एक ऐसे ही इंसान के बारे में आज हम आपको बताएंगे जिसके पास भी किसी चीज़ की कमी नहीं थी। उसके पास इतनी दौलत थी की वह चाहता तो पूरी दुनिया खरीद लेता।

उस इंसान का नाम था मोहम्मद मनसा मूसा जोकि टिम्बकटू के राजा थे। मनसा मूसा ने सन् 1280 में गद्दी सम्भाली थी और करीब 25 सालों तक शासन किया। और उन्होंने अनगिनत संपत्ति जुटाई। ये उस ज़माने की बात है जब दुनियाभर में सोने (गोल्ड) की मांग सबसे ज्यादा थी। उस समय माली ही दुनिया का सबसे अधिक सोना निकालने वाला देश था। उस समय मोहम्मद मनसा मूसा की दौलत इतनी हो गई थी कि आज के जमाने में अंदाजा लगा पाना भी मुश्किल है। बताया जाता है कि उस दौर में मूसा के पास करीब 2.5 लाख करोड़ रुपए भारतीय मुद्रा के बराबर जमा थी।

मंसा एक अच्छे आदमी थे और उन्हें लोग काफी पसंद करते हैं उनके अच्छे व्यवहार के काफी चर्चे रहते थे। सभी लोग उसकी बहुत इज्जत करते थे। जब मोहम्मद मनसा मूसा सन् 1324 में मक्का की यात्रा पर जा रहे थे, तो वह जहां से भी गुज़र रहे थे वहां के गरीबो को सोने के सिक्का दान करते हुए जा रहे थे। उस यात्रा में उनके साथ साठ हजार लोग शामिल थे। जिसमे बारह हजार से ज़्यादा घुड़सवार थे, जो की बादशाह के निजी सुरक्षाकर्मी थे। मिस्र की राजधानी कायरो में उन्होंने इतना सोना दान कर दिया था कि वहां महंगाई बढ़ गई थी।

Check Also

शादी करके जिसे पति लाया घर, सुहागरात में वो निकला एक मर्द, सच्चाई जानकर चौंक गए सब

एक चौकाने वाली घटना सामने आई जिसमे सभी के होश उड़ गए। घटना इंडोनेशिया की …