महाशिवरात्रि आज, कुंभ में 80 लाख श्रद्धालुओं ने हर-हर महादेव के साथ लगाई डुबकी

0
741
photo credit: dainik bhaskar
Loading...

उत्तर प्रदेश (प्रयागराज): आज महाशिवरात्रि का आखिरी स्नान कुंभ में होगा। जहाँ 80 लाख श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। महाशिवरात्रि के आखिरी स्नान से 49 दिनों तक चलने वाला मेला खत्म हो जायेगा। कुंभ आये श्रद्धालुओं ने रात 12 बजते ही सुख समृद्धि की कामना के लिए गंगा और संगम में डुबकी लगाने लगे। इस महाशिवरात्रि स्नान के लिए कुंभ में 41 घाटों पर इंतेज़ाम किये गए है।

photo credit: dainik bhaskar

कुंभ मेलाधिकारी विजय किरण आनंद ने जानकारी देते हुए कहा की मेला प्रशासन कुंभ के क्षेत्र पर आखिरी स्नान महाशिवरात्रि पर खास ध्यान दे रहा है।क्योंकि महाशिवरात्रि सोमवार को होने की वजह से अधिक लोगो के आने की उम्मीद है। वही मेला डीआईजी केपी सिंह ने बताया कि पर्व महाशिवरात्रि का समय रात 1 बजकर 26 मिनट पर होगा। श्रद्धालु संगम में सुबह से ही डुबकी लगाना शुरू कर देंगे। पुलवामा हमले और एयर स्ट्राइक के बाद से कुंभ मेले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है।

photo credit: dainik bhaskar

मेला डीआईजी ने बताया की मेला क्षेत्र में यातायात व्वयस्था सही रखने के लिए शनिवार रात 12 बजे से वाहनों की एंट्री मेला क्षेत्र रोक दी गई है। केवल 14,15 और 16 नंबर पांटून पुल से जाने की परमिशन होगी। मेला में लोगो का आना रविवार से शुरू हो गया था। डीआईजी ने जानकारी दी की खोया-पाया केंद्र में कुल 29 हजार 337 लोग गुमशुदा पंजीकृत हुए जिसमे अकेले 15 हजार 730 महिलाएं थीं।

photo credit: dainik bhaskar

बचे 762 गुमशुदा लोगो को छोड़कर अन्य लोगों को उनके परिवार वालो से मिला दिया गया है। अभी तक इन 762 लोगो के परिवार वालो से संपर्क नहीं हो पाया है। वही मेला प्रशासन ने शिव मंदिरों में दर्शन के लिए अलग से इंतेजाम किये है क्योंकि इसी दिन शिवलिंग का रुद्राभिषेक भी किया जाता है।

Loading...