आज से फिर चलेंगी ट्रेनें, इन यात्रियों को मिलेगी अनुमति, 54000 यात्रियों को मिला टिकट

देश में लॉकडाउन के दरमियान भारतीय रेलवे 12 मई से 15 जोड़ी ट्रेनों का संचालन शुरू कर चूका है। वही सोमवार को लोग 4 बजे टिकट नहीं बुक कर पाए। जैसे ही 4 बजा लोग रेलवे की वेबसाइट पर विजिट करने लगे। लोड बढ़ने से आईआरसीटीसी की वेबसाइट क्रैश हो गई। जिसके बाद टिकट बुकिंग का समय सोमवार शाम छह बजे कर दिया गया था।

आईआरसीटीसी की वेबसाइट क्रैश के अलावा आईआरसीटीसी का मोबाइल ऐप भी काम करना बंद कर दिया। जिसके बाद लोग टिकट बुक करने के लिए बेचैन होने लगे थे। रेलवे के प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया की, रात 9 बजकर 15 मिनट तक 30,000 PNR जेनरेट हुए, जबकि 54 हजार से ज्यादा रेल टिकटों की बुकिंग हो चुकी है।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर बताया कि टिकटों की बुकिंग सोमवार शाम 4 बजे आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जाएगी। टिकट के लिए कहीं भी रेलवे काउंटर नहीं खुलेगा।

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने आगे बताया, ट्रेन में सफर करने से पहले सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी तथा उन्हें फेस कवर लगाना अनिवार्य होगा। तथा उन्हें ही यात्रा करने की अनुमति मिलेगी जिनमे कोरोना के लक्षण नहीं दिखाई देंगे। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि, “रेलवे की योजना धीरे-धीरे 12 मई, 2020 से यात्री ट्रेन संचालन को फिर से शुरू करने की है, जिसमें शुरुआत में 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें नई दिल्ली को भारत के प्रमुख स्टेशनों से जोड़ती हैं। इन ट्रेनों में बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे शुरू होगी।”

सभी ट्रेने दिल्ली से ही चलने वाली है इस दौरान नई दिल्ली से अगरतला, डिब्रूगढ़, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, बेंगलुरु, चेन्नई, सिकंदराबाद, त्रिवेंद्रपुरम, मडगांव, अहमदाबाद, मुंबई सेंट्रल और जम्मू तवी को जोड़ने वाली सभी ट्रेनों को खास ट्रेनों के रूप में चला जाएगा। गौरतलब है कि इन सभी ट्रेनों के कोच एसी होंगे और इनके रुकने के स्टापेज भी कम होंगे।

Check Also

कंटेनमेंट जोन: 30 जून तक लॉकडाउन से राहत नहीं, सख्ती से लागु होगा….

नई दिल्ली: गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन 5.0 को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी है लेकिन …