तुर्की की राह पर चला रुस, डॉलर से बिजनेस को किया खत्म- अमेरिका के उड़े होश

रूस के सेन्ट्रल बैंक के प्रमुख एलविरा सखिपजादोवना नबीउल्लीना ने शुक्रवार को ऐलान किया की अब रूस ने सेन्ट्रल बैंक से डालर को खत्म करने की पालिसी को लागू कर दिया है। और बैंक इस पालिसी को जारी रखेगा। दिमित्री पिस्कोफ़ ने कहा कि यूरोप और एशिया के देशो ने अमेरिकी डालर की जगह कोई दूसरी वैकल्पिक करेंसी को विदेशी करेंसी भंडार बनाने के विचार में हैं।

खबर एजेन्सी इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार, रूस ने बताया कि बहुत से यूरोप और एशिया के देश मेरिकी डालर की जगह कोई दूसरी वैकल्पिक करेंसी को विदेशी करेंसी भंडार बनाने पर विचार कर रहे हैं। रविवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतीन के प्रवक्ता दिमित्री पिस्कोफ़ ने कहा कि अमेरिका ऐसा निर्णय लेता है जिससे इस अंतरराष्ट्रीय करेंसी डॉलर से भरोसा उठता जा रहा है। और इस वक़्त अमेरिकी डालर की जगह कोई दूसरी वैकल्पिक करेंसी को विदेशी करेंसी भंडार बनाने के विचार वाले देशों की संख्या में इजाफा हो रहा है। जो देश अमेरिका से अपनी निर्भरता को कम करने की दिशा में सोच रहे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि, यूरोप और एशिया के देश इस सच्चाई को समझ चुके हैं कि अमेरिकी डालर से उम्मीद तोड़ लेना संभव है और जल्द से जल्द इस रिलेशन में कार्यवाही किये जाने की ज़रूरत है।

रूस के सेन्ट्रल बैंक ने डालर को खत्म करने की नीति को लागू करने की घोषणा करते ही रूस के एक अन्य बड़े बैंक के प्रमुख आंद्रे कोस्टिन ने व्यवसाय में अमेरिकी डालर में लेन- देन को खत्म करने की नीति की घोषणा की। रूस द्वारा लिए गए इस निर्णय से रूसी लेन-देन से अमेरिकी डालर खत्म हो जायेगा। साभार- हिंदी सियासत

ताज़ा अपडेट पाने के लिए आप इस लिंक को क्लिक करके हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते है

Check Also

अब पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी को हुआ कोरोना, शाहिद अफरीदी पहले ही हो चुके है पॉजिटिव

पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी के बाद अब पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा …