UP सरकार ने लड़कियों के लिए शुरू की ज्योति कलश स्कॉलरशिप, हर महीने मिलेंगे 15 हजार रुपये

यूपी की योगी सरकार लड़कियों के लिए बड़ा तोहफा लेकर आयी है। उत्तर प्रदेश की लड़कियों के लिए एक स्कॉलरशिप की शुरू की गयी है। स्कॉलरशिप का नाम ‘ज्योति कलश स्कॉलरशिप 2019-2020’ है। योगी सरकार यह स्कॉलरशिप उन लड़कियों को देगी। जिनके घर की आर्थिक स्थिति ठीक न हो।

योगी सरकार जरूरतमंद छात्रोओं को कई तरह की सुविधाएं देने का मन बना चुकी है। ये स्कॉलरशिप 10वीं कक्षा में पढ़ रही छात्राओं के लिए लायी गयी है। अंतिम चयन बोर्ड के परिणामों पर निर्भर करता है।

न्यूज़ 18 में छपी खबर के अनुसार, ज्योति कलश स्कॉलरशिप 2019-20 केवल लड़कियों के लिए ही है। ये स्कॉलरशिप उन्ही लड़कियों को दी जाएगी जो उत्तर प्रदेश की निवासी हो।

सरकार का कहना है की कलश स्कॉलरशिप का लाभ उन्ही को मिलेगा। जो छात्रा अभी 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा दे रही हो तथा परिवार की वार्षिक आय 3.50 लाख रुपये से कम हो।

स्कॉलरशिप में प्राप्त धनराशि उत्तर प्रदेश की ज्योति कलश स्कॉलरशिप 2019-20 के तहत छात्रा को हर महीने 15,000 रुपये दिए जायेंगे। जिसमे स्कूल की फीस, यूनिफॉर्म की फीस, किताबों की फीस और स्टेशनरी फीस जुड़ी है।

आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। जहाँ आपको ज्योति कलश स्कॉलरशिप से संबंधित लिंक पर क्लिक कर Apply Now के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

लॉगिन करने के बाद Start Application का लिंक दिखाई देगा। इसे क्लिक कर फॉर्म में पूछी गयी जानकारी दर्ज करे। जरूरी दस्तावेज अपलोड कर Submit कर दें। दस्तावेजों में आपको एक फोटो, पता का प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और आवेदक के बैंक अकाउंट की जानकारी होनी चाहिए।

Check Also

दुर्दांत अपराधी विकास दुबे को पकड़ने के लिए चारो जनपद में चल रहा चेकिंग अभियान, SSP गोरखपुर खुद सड़क पर उतरे

उत्तर प्रदेश: पुलिस कर्मियों का हत्यारा अभी भी फरार, दुर्दांत अपराधी विकास दुबे अभी भी …