यूपी में हाई अलर्ट जारी, 9 अगस्त को दलित संगठनों ने किया भारत बंद का ऐलान

0
28

देश में दलितों पर बढ़ रहे अत्याचारों तथा SC-ST एक्ट में संशोधन लाने और उच्च शिक्षा संस्थानों में नियुक्ति को लेकर तथा दलितों के खिलाफ आदेश देने वाले सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस गोयल की एनजीटी के अध्यक्ष पद से बर्खास्तगी की मांग को लेकर ऑल इंडिया अम्बेडकर महासभा के बैनर तले दलितों ने 9 अगस्त को भारत बंद का आह्वान किया है।

दलितों के भारत बंद का आह्वान करते देखते हुए पूरे उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। साथ ही प्रशासन की तरफ से रेलवे, एयरपोर्ट, प्रमुख धार्मिक स्थलों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। ADG कानून-व्यवस्था आनंद कुमार ने सभी जोन के एडीजी, आईजी व जिलों के पुलिस अफसरों को अलर्ट जारी करते हुए सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने के निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही साथ सभी जिलों के पुलिस अफसरों को सार्वजनिक स्थलों पर सुरक्षा-व्यवस्था रखने के निर्देश दिये गये हैं। स्टेट इंटेलीजेंस व अन्य जांच एजेंसियों को भी तैयार रहने को कहा गया है।

गौरतलब है कि पिछले 2 अप्रैल को दलित संगठनों ने भारी विरोध-प्रदर्शन के बीच भारत बंद का आह्वान किया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति संशोधन विधेयक 2018 लोकसभा में पेश किया था। लेकिन इसके बावजूद दलित अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति संशोधन विधेयक में और कड़े नियम चाहती है। साथ ही इसका समर्थन कई बीजेपी नेता भी कर रहे हैं। मायावती भी अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति संशोधन विधेयक 2018 लोकसभा में पेश होने पर इसका क्रेडिट बसपा कार्यकर्ताओं को दे रही हैं।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here