up: अब सीबीआई करेगी देवरिया बालिका गृह मामले की जांच

0
393
PTI8_6_2018_000256B

उत्तर प्रदेश/देवरिया:उत्तर प्रदेश के देवरिया शहर में बीते 5 अगस्त को उजागर बालिका गृह यौन शोषण मामले को अत्यंत गंभीरता से लेते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसकी जांच सीबीआई से कराने का ऐलान किया है। ये ऐलान उन्होंने मंगलवार देर शाम संवाददाता सम्मेलन में किया, देवरिया गृह यौन शोषण मामले में शासन द्वारा मंगलवार शाम सौंपी रिपोर्ट को आधार बनाते हुए मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 2017 में सरकार ने बालिका गृह चलाने वाली संस्था की मान्यता को खत्म कर जिला प्रशासन को इस संस्था को बंद करने और बच्चों को अन्य संस्थाओं में ले जाने का आदेश दिया था लेकिन जिला प्रशासन ने दी गयी तारीख पर कार्रवाई नहीं की, इसी के साथ जिलाधिकारी को हटाया गया और उन्हें आरोप-पत्र जारी किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि इस पुरे प्रकरण में पुलिस की भूमिका की जांच भी की जाएगी क्योंकि जब जुलाई में FIR हुई थी तो उसके बाद तुरंत कार्रवाई क्यों नहीं हुई। उन्होंने बताया कि एडीजी गोरखपुर को इस बारे में जांच के आदेश दिए गए है। साथ ही प्रदेश सरकार अपनी तरफ से एसआईटी का गठन किया है, जो इस पूरे प्रकरण की जांच करेगी और उसकी मदद एसटीएफ करेगी। एसआईटी टीम में दो महिला पुलिस अधिकारी शाामिल होंगी। तीन अधिकारियों की देख-रेख में यह एसआईटी काम करेगी।

गौरतलब है कि 5 अगस्त को उत्तर प्रदेश के देवरिया शहर में एक बालिका संरक्षण गृह में कथित तौर पर देह व्यापार का धंधा संचालित होने की ख़बर सामने आई थी। जहाँ पुलिस ने कार्यवाही करते हुए 24 लड़कियों को मुक्त कराने के बाद बालिका गृह को सील कर दिया। बालिका गृह में 42 लड़कियों का रजिस्ट्रेशन कराया गया था। इनमें से 18 लड़कियों के गायब होने की भी सूचना है। जिनकी तलाश जारी है।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here