अमेरिका: तीन मुस्लिम यात्रियों को जहाज से उतारने पर, एयरलाइन्स पर लगा 50,000 डॉलर का जुर्माना

अमरीका में एक भेदभाव का मामला समने आया है, जिसमे डेल्टा एयरलाइन्स ने तीन मुस्लिम यात्रियों को जहाज से उतार दिया। इस एयरलाइन्स पर अमेरिकी सरकार पर 50,000 डॉलर (35,66,275 रुपए) का जुर्माना लगाया है। अमरिकी परिवहन विभाग के अनुसार डेल्टा एयरलाइन्स ने यात्रियों के साथ भेदभावपूर्ण व्यवहार किया है।

इससे पहले 26 जुलाई 2016 को पेरिस के चार्ल्स डी गॉल एयरपोर्ट पर एक मुस्लिम कपल को डेल्टा फ्लाइट 229 से उतारा गया था। दोनों यात्रियों के बारे में एक यात्री ने एक फ्लाइट अटेंडेंट को इस बात की जानकरी देकर बताया था कि उनके व्यवहार ने उसे ‘बहुत असहज’ कर दिया। शिकायत करने वाले यात्री का कहना था कि महिला ने सिर पर दुपट्टा पहना हुआ था और पुरुष ने अपनी घड़ी में कुछ डाला था। फ्लाइट अटेंडेंट ने कहा कि उसने कई बार पुरुष को अल्लाह शब्द लिखते हुए देखा। इसके बाद फ्लाइट कैप्टन ने डेल्टा की कॉर्पोरेट सिक्योरिटी के साथ बात की, जिन्होंने कहा कि दोनों अमेरिकी नागरिक घर लौट रहे थे और कहीं कोई रुकावट नहीं थी।’ कैप्टन ने उन्हें विमान से यात्रा करने से मना कर दिया।

परिवहन विभाग ने कहा कि डेल्टा के फ्लाइट कैप्टन सिक्योरिटी प्रोटोकॉल को फॉलो नहीं कर पाए और ऐसा लगता है कि यात्रियों के कथित धर्म के चलते उन्हें जहाज से उतार दिया।

Check Also

पाकिस्तान प्लेन क्रैश का वीडियो आया सामने, 2 लोगो के जिन्दा होने की खबर

शुक्रवार को पाकिस्तान इंटरनेशनल की फ्लाइट A320 लैंडिंग से ठीक पहले दुर्घटनाग्रस्त हो गयी थी। …