उत्तर प्रदेश: कंस वध मेले की झांकी को लेकर सांप्रदायिक तनाव, एसपी समेत 6 पुलिसकर्मी घायल

0
94

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में मौदहा में कंस वध की झांकी को लेकर सांप्रदायिक तनाव फ़ैल गया है। इस घटना में जिले के एसपी अजय कुमार सिंह सहित 6 पुलिसकर्मी घायल हो गए। इस घटना को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने डीजीपी ओपी सिंह और प्रमुख गृह सचिव अरविंद कुमार को तलब किया है। आपको बतादे की हमीरपुर जिले के मौदहा में कंस वध की झांकी काफी मशहूर है। झांकी के रास्ते को लेकर हुये विवाद में पथराव और आगजनी ने सांप्रदायिक तनाव का रूप ले लिया। दरअसल झांकी को एक पक्ष नये रास्ते से लेकर जाने के लिए कह रहा था जिसके बाद विवाद हो गया।

दरअसल, मौदहा में हमेशा कंस वध मेले में सजने वाले भगवान कृष्ण का डोला चतुर्दशी की शाम कजियाना से मथुरा मंदिर, नेशनल चौराहा, थाना चौराहा, जीजीआईसी चौराहा और गुडाही बाजार होते हुए अपने निर्धारित स्थल पर जाकर ख़त्म होता था। नवभारत टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, कंस वध मेले की झांकी कभी अलाव मैदान से नहीं निकाली गई। मेला आयोजकों का कहना कंस वध की झांकी अलाव मैदान से होकर निकलती है और इस बार भी अलाव मैदान से ही जाएगी। उसके बाद लोगों ने झांकी निकालना शुरु कर दिया। जिसके बाद देवी चौराहा नाम की जगह पर दूसरे पक्ष के लोगों ने इस पर एतराज जताया जिसके बाद विवाद बढ़ गया। विवाद बढ़ते-बढ़ते दोनों तरफ के लोगों ने पत्थर फेकना शुरू कर दिया। इस पत्थरबाजी में एसपी अजय कुमार सिंह समेत 6 पुलिसकर्मी घायल हो गए।

मौके पर मौजूद भाजपा सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल के साथ कई बड़े अधिकारियों ने भी दोनों पक्षों को समझाने की कोशिश लेकिन मंगलवार को विवाद ने हिंसा का रुप ले लिया। मामला बिगड़ता देख पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी। फिलहाल पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में कर लिया है। और इलाके में तनावपूर्ण शांति है। इलाके में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। पुलिस के बड़े अधिकारी स्थिति पर अपनी नजर बनाए हुए हैं।

ताज़ा अपडेट पाने के लिए आप इस लिंक को क्लिक करके हमारे फेसबुक पेज को लाइक कर सकते है

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here