भारत बंद से डरी वसुंधरा सरकार, एक दिन पहले ही पेट्रोल-डीजल पर 4% घटाया वैट

राजस्थान/जयपुर:- पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों को लेकर कांग्रेस द्वारा सोमवार को बुलाए गए भारत बंद से पहले ही राजस्थान की वसुंधरा सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर वैट को 4-4 प्रतिशत कम करने का ऐलान किया है। राज्य सरकार के इस फैसले से तेल के दाम में 2 से 2.50 रुपये तक की कमी आएगी। हालाँकि इससे सरकार को 2000 करोड़ रुपये के राजस्व का नुकसान होगा।

आपको बतादे कि राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल-डीजल के मुल्य क्रमश: 83.54 और 77.43 रुपये लीटर हैं। राज्य में पेट्रोल पर वर्तमान में 30% वैट लग रहा है। जबकि डीजल पर 22% वैट है। राजस्थान सरकार ने ये फैसला विपक्ष की ओर से तेल की बढ़ती कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद से पहले लिया है।

आपको बताते चले कि साल के अंत में चार राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसमे राजस्थान राज्य भी शामिल है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि राज्य की आम जनता व किसानो को राहत देने के लिए राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि इससे सरकार को 2000 करोड़ रुपये के राजस्व की हानि होगी। ऐसी खबर मिल रही है कि केंद्र सरकार भी चुनावों को देखते हुए नवंबर तक तेल के मूल्यों में कुछ कटौती कर सकती है। महाराष्ट्र मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी राज्य में पेट्रोल और डीजल पर से वैट की दर में कटौती कर सकते हैं।

कांग्रेस शासित राज्य पंजाब और कर्नाटक से भी खबरे आ रही थी कि जनता को सहूलियत देने के लिए तेल के मूल्यों में कटौती कर सकते हैं। ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की हिमाचल प्रदेश प्रभारी रजनी पाटिल ने रविवार को बताया कि पंजाब और कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों को पहले ही पेट्रोल और डीजल पर से वैट घटाने के लिए कहा जा चुका है।

Check Also

मुंबई:चिंकू पठान के ड्रग कार्टेल का पता लगाने के लिए जुहू में NCB की छापेमारी

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में ड्रग एंगल सामने आने से बाद से नारकोटिक्स …