वाजपेयी का अंतिम संस्कार आज, एक दिन के लिए 12 राज्यों में स्कूल, कॉलेज, दफ्तर सब बंद

0
39

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर बीजेपी शासित केंद्र सरकार ने सात दिन के लिए राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। इस दौरान सभी सरकारी इमारतों पर लगे राष्ट्रीय ध्वज झुके रहेंगे।.साथ ही सभी सरकारी कार्यक्रम भी रद्द कर दिए गए हैं। दिल्ली, यूपी, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश और उत्तराखंड समेत 12 राज्यों की सरकारों ने सभी सरकारी विभागों में अवकाश घोषित कर दिया है। दिल्ली में शुक्रवार को सभी सरकारी स्कूल, सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल, प्राइवेट स्कूल, सरकारी ऑफिस और अन्य संस्थान भी बंद रहेंगे। दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने यह घोषणा की है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, झारखंड और बिहार समेत सभी राज्य 7 दिनों के राजकीय शोक और एक दिन के सार्वजनिक अवकाश का ऐलान किया गया है। लेकिन वही कांग्रेस शासित राज्य पंजाब में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर केवल तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी सात दिनों के लिए राजकीय शोक की घोषणा की है। इस दौरान सभी सरकारी इमारतों पर लगे तिरंगे आधे झुके रहेंगे। वहीं, शुक्रवार को पूरा प्रदेश एक दिन के लिए बंद रहेगा। शुक्रवार को सरकारी ऑफिस, बैंक और सभी स्कूल बंद रहेंगे।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को राजकीय अवकाश घोषित किया है। रांची के सभी निजी स्कूल भी शुक्रवार को बंद रहेंगे.

मध्य प्रदेश सरकार ने भी शुक्रवार को राजकीय अवकाश घोषित किया है। इस दौरान प्रदेश की सरकारी इमारतों पर फहराए गए राष्ट्रीय ध्वज आधे झुके रहेंगे और सात दिन तक प्रदेश में सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे। शुक्रवार को सरकारी ऑफिस, बैंक और सभी स्कूल बंद रहेंगे। बिहार में भी 7 दिनों के राजकीय शोक और शुक्रवार को अवकाश घोषित किया गया है।

हरियाणा सरकार ने पूर्व पीएम के निधन पर शुक्रवार को पूरे प्रदेश में सात दिन का राजकीय अवकाश घोषित किया है. सभी सरकारी ऑफिस व शिक्षा संस्थान बंद रहेंगे। इसके साथ ही राज्य के सभी ऑफिसो पर देश का राष्ट्रीय ध्वज भी आधा झुका रहेगा।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र को स्थगित कर दिया गया है। 17 अगस्त से शुरू हो रहे इस सत्र के 21 अगस्त तक चलने की उम्मीद थी। मानसून सत्र शुरू होने से पहले बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में शुक्रवार को इसका समय तय किया जाना था। लेकिन पूर्व पीएम के निधन के बाद सत्र को ही स्थगित कर दिया गया। नई तारीख बाद में घोषित की जाएगी।

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here