Vodafone-Idea यूज़र्स के लिए खुशखबरी! अब बिना नेटवर्क के भी कर सकेंगे कॉलिंग, जानें कैसे

0
इस महीने के शुरुआत में मुंबई, कोलकाता और गुजरात सर्किल में WiFi कॉलिंग और VoWiFi सर्विस की शुरुआत करने वाले vodafone-idea (Vi ) ने अब दिल्ली सर्कल में भी ये सर्विस शुरू कर दी है. Vi ने पूरे भारत में 4G लॉन्च कराने के लिए पिछले साल फिर से फॉर्मिंग प्रोसेस शुरू कर दी है और 4G इक्विपमेंट सर्किलो में VoWiFi सेवाओं के साथ काम कर रहे हैं. टेल्को ने पिछले साल दिसंबर में ये सर्विस लॉन्च करते समय कहा था, कि Vo-WiFi अपने कस्टमर्स को किसी भी WiFi नेटवर्क का इस्तेमाल करके कॉल करने की अनुमति देता है और Vo-WiFi भी यूज़र्स को मोबाइल नेटवर्क या वीक मोबाइल नेटवर्क के बिना कॉल करने की परमिशन देता है.

टेलीकॉम टॉक के जरिए सबसे पहले ये रिपोर्ट मिली है कि टेलको के भारत में और भी अधिक सर्किल में WiFi  सेवा को एक्सटेंड करने की पूरी संभावना है. हालांकि अभी तक Vi की ओर से कोई ऑफिशियल कम्युनिकेशन नोटीस नहीं आया है.

किन फोन को सपोर्ट करेगा Vo-Wifi
WiFi कॉलिंग सर्विसेस को और भी बेहतर करने के लिए सभी कस्टमर्स को एक 4G सिम और एक कंपैटिबल हैंडसेट होना चाहिए, जो Vo-WiFi कॉलिंग का सपोर्ट कर सके. इस महीने की शुरुआत में Vi  के कस्टमर केयर पेज ने टि्वटर हैंडल अकाउंट पर ट्वीट करते हुए WiFi कॉलिंग के लिए कंपैटिबल डिवाइस या स्मार्टफोन के बारे में जानकारी शेयर की जिनमें से कुछ प्रमुख हैंडसेट का नाम बताया गया है.इसमें Redmi K20 Pro, Redmi Y3, OnePlus 8 pro, Poco M2 Pro, Oneplus 8T, redmi Note 8 Pro, Redmi 9 Prime, Poco X3, Redmi 8A dual, oneplus note, redmi 9 power, redmi Note 7, redmi 9i,  redmi  7A, Poco M2, Poco C3 शामिल है.

>>इसे एक्टिव करने के लिए यूजर्स को अपने हैंडसेट कि सेटिंग में थोड़ा बदलाव करना होगा. यूज़र्स को Vo-WiFi को इनेबल करने के लिए सिम प्रोफाइल में VoLTE को इनेबल करना पड़ेगा.

>>VoLTE इनेबल होने के बाद यूज़र्स किसी के भी साथ WiFi का इस्तेमाल करके कॉल कर सकते हैं. Vi पहले ही मुंबई, कोलकाता, महाराष्ट्र-गोवा और गुजरात में WiFi कॉलिंग सर्विसेज शुरू कर चुकी है. लेकिन अब हाल ही में दिल्ली में भी इस सर्विस की शुरुआत हो गई है. Airtel सबसे पहले दिसंबर 2019 में VoWiFi लॉन्च किया था. इसके बाद Jio  ने भी जनवरी 2020 में VoWiFi नेटवर्क रोल आउट करना शुरू कर दिया.

हाल ही में एडवांस फीचर का सपोर्ट करते हुए BSNL भी अपने Wings App के जरिए इंटरनेट कॉलिंग की सुविधा देने की बात बताई है. हालांकि BSNL VoWiFi के सामान बेस्ट सुविधा प्रदान नहीं कर पा रहा है, लेकिन उम्मीद है कि वह भी जल्दी VoWiFi की तरह समान सर्विस प्रोवाइड कर सकेगा.