WhatsApp QR code scanner for easy contact sharing know how it works new whatsapp feature– News18 Hindi

0
वॉट्सऐप (WhatsApp) आए दिन यूज़र्स के लिए नए-नए फीचर पेश करता रहता है, और अब मैसेंजिंग ऐप एक और नए फीचर पर काम कर रहा है. WABetaInfo से मिली जानकारी के मुताबिक वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर की बीटा टेस्टिंग (Beta testing) कर रहा है, जो QR कोड स्कैन से जुड़ा है. बताया गया कि यूज़र्स के लिए क्यूआर कोड (QR Code scan) को स्कैन करके उनकी लिस्ट में कॉन्टैक्ट ऐड करना आसान हो जाएगा.

वॉट्सऐप बीटा को ट्रैक करने वाली वेबसाइट WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, QR कोड स्कैनिंग को सबसे पहले iOS बीटा में पेश किया गया था और अब ऐप को एंड्रॉएड बीटा के लिए तैयार किया जा रहा है. ये फीचर ऐप के 2.20.171 वर्जन में उपलब्ध है. एंड्रॉइड बीटा यूज़र्स नेम के सामने ऊपर तरफ दाईं ओर ऐप के सेटिंग सेक्शन में अपने खुद का कस्टम क्यूआर कोड पा सकेंगे.

(ये भी पढ़ें-बेहद सस्ता हो गया Samsung का 3 कैमरे वाला बजट फोन, मिलेगी 6000mAh की बैटरी)

बता दें कि जिन यूज़र्स ने इस फीचर को इनेबल कर लिया है, वे अपना खुद का क्यूआर कोड दूसरों को दिखा सकेंगे और दूसरे वॉट्सऐप अकाउंट के कोड को स्कैन कर सकेंगे. बीटा नोट्स में बताया गया है कि अगर उपयोगकर्ता अब किसी और के साथ अपना नंबर शेयर नहीं करने का फैसला लेते हैं, तो QR कोड रद्द किया जा सकता है.

फिलहाल, इस बात की कोई जानकारी नहीं मिली है कि इस फीचर को सभी यूज़र्स के लिए कब तक उपलब्ध कराया जाएगा लेकिन उम्मीद की जा रही है कि ये अगले कुछ दिनों में सभी यूज़र्स के पेश किया जा सकता है.



(ये भी पढ़ें-शानदार ट्रिक! फोन की स्पीड बढ़ानी है तो अभी डिलीट कर दें फोन का ये एक फोल्डर)