WHO ने पहले ही जारी की चेतावनी: 36 घंटे में पूरी दुनिया में होगी 8 करोड़ मौते, आ रहा है सबसे भयानक वायरस, लेकिन तब….

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने पहले ही दुनिया को खतरनाक वायरस के चपेट का सामना करना पड़ सकता है। इस खतरनाक वायरस से पूरी दुनिया के लोग चपेट में आ सकते हैं। एक अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञ पैनल द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट में दावा किया गया था कि इस खतरनाक वायरस की वजह से पूरी दुनिया में 8 करोड़ लोगों की मौत हो सकती है सरकारों को इस जोखिम से निपटने के लिए तैयार रहने के सुझाव दिए गए थे। जो अब हमारे सामने कोरोना बनकर आया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के पूर्व चीफ ने यह चेतावनी 1 साल पहले ही जारी कर कहा था की अब तक का सबसे भयानक वायरस है इसके अलावा डब्ल्यूएचओ ने भी इसके लिए तैयार रहने की सलाह दी थी। विशेषज्ञों का कहना था कि इससे एक सदी पहले 1918 में पूरी दुनिया के आबादी के एक तिहाई भाग को अपनी चपेट में ले लिया था। इस भयानक वायरस की वजह से 5 करोड़ लोगों की मौत हुई थी।

विशेषज्ञों का मानना है कि यह वायरस स्पेनिश फ्लू से भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है क्योंकि आज के समय में लोग पूरी दुनिया में काफी तेज़ी से सफर कर रहे हैं इसलिए केवल 36 घंटे में पूरी दुनिया में फैल सकता है।

इस भयानक वायरस का अलर्ट जारी करने वाली संस्था द ग्लोबल प्रीपेयर्डनेस मॉनिटरिंग बोर्ड (GPMB) की देख-रेख नॉर्वे के पूर्व प्रधानमंत्री व विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक Dr Gro Harlem Brundtland और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉसव रेड क्रीसेंट सोसाइटीज के महासचिव अल्हदज अस सय कर रहे थे।

द ग्लोबल प्रीपेयर्डनेस मॉनिटरिंग बोर्ड द्वारा जारी रिपोर्ट में इस बात का भी उल्लेख किया गया था की उनके द्वारा पहले भी रिपोर्ट जारी की गयी थी लेकिन तब इस खतरनाक फ्लू (वायरस) की रिपोर्ट को वैश्विक नेताओं ने अनदेखा कर दिया। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इस रिपोर्ट पर अपनी मुहर लगा दी थी।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …