क्या गर्मी बढ़ने पर कोरोना संक्रमण खत्म हो जाएगा? इस सवाल पर मिला चौंकाने वाला जवाब, पढ़िए

जितनी तेज़ी से देश में कोरोना फ़ैल रहा है, उतनी तेज़ी इससे जुडी हुई अफवाहें भी फ़ैल रही है। आम जनजीवन प्रभावित करने वाले कोरोना वायरस की अफवाहों से लोग गलतफहमियों के शिकार हो रहे हैं, अब हर व्यक्ति के मन में बस यही सवाल है कि आखिर यह कोरोना वायरस नाम की बला कब टलेगी?

हालांकि, दुनिया भर के हालात को देखते हुए एक बात साफ़ हो गई है कि इस वायरस को पूरी दुनिया को साथ मिलकर खत्म करना होगा। लेकिन ऐसी बातें भी सामने आ रही हैं जिनका कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है।

क्युकी कोरोना वायरस से जुड़ी कई अफवाहें फैल रही हैं, जिससे तरह तरह के दावे किये जा रहे हैं। पिछले कुछ दिनों से यह अफवाह फैल रही है कि कोरोना वायरस का प्रकोप गर्मियों में खत्म हो जाएगा। या गर्मी बढ़ने पर कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा, हालांकि, इस बात का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार यह अवधारणा पूरी तरह से गलत है।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि, पहले भी ऐसी कई महामारी आईं लेकिन किसी में भी ऐसा नहीं था कि तापमान बदलने से महामारी खत्म हुई हो। हालांकि, ये बात जरूर है कि मौसमी पैटर्न के हिसाब से वो बीमारियां नहीं बढ़ी थी, जब हमारे यहां गर्मियां शुरू होती हैं तब दक्षिणी गोलार्ध में सर्दियों का मौसम आ जाता है और कोरोना वायरस का प्रभाव वैश्विक है, ऐसे में गर्मी बढ़ने से इस महामारी के खत्म होने वाली अवधारणा गलत है।

Check Also

राजस्थान: टीका लगवाने के छठवें दिन सहायक प्रशासनिक अधिकारी की मौत, ब्रेन हेमरेज बताया गया कारण

राजस्थान में टीकाकरण के पहले चरण में कोरोना का टीका लगने के छठे दिन बाद …