क्या सच में अब मक्खियों से भी फैलेगा कोरोना वायरस? स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी ये जानकारी

मौजूदा समय में कोरोना वायरस (COVID-19) दुनियभर में फ़ैल चूका है, क्या इसकी एक वजह मक्खियां भी है? लेकिन आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने साफ किया कि मक्खियों से कोरोना वायरस नहीं फैलता है। स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में जब संवाददाताओं ने महानायक अमिताभ बच्चन के एक वीडियो का हवाला देते हुए पूछा कि क्या मक्खियों से कोरोना वायरस फैलता है?

स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि, ”हमने ट्वीट नहीं देखा है. अगर ऐसा कोई ट्वीट है तो मैं टेक्निकली मैं बता सकता हूं कि इनफेक्शन डिजीज है ये मक्खियों से नहीं फैलता है.” दरअसल, मेडिकल मैगजीन द लैंसट दवारा दावा किया गया है कि कोरोना वायरस मक्खी से भी फैल सकता है। जिसकी जानकरी के लिए अमिताभ बच्चन ने एक वीडियो अपने ट्विटर हैंडल से साझा किया है।

वीडियो में अमिताभ बच्चन बता रहे हैं कि, ”हमारा देश कोरोना वायरस से जूझ रहा है और आप सब को इस लड़ाई में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है. क्या आप जानते हैं हाल ही में चीन के विशेषज्ञों ने पाया है कि कोरोना वायरस मानव मल में कई हफ्तों तक जिंदा रह सकता है. कोरोना वायरस का मरीज अगर पूरी तरह ठीक भी हो जाए तो उसके मल में कोरोना वायरस जिंदा रह सकता है.”

वीडियो में महानायक ने कहा कि, यदि किसी व्यक्ति के मल पर मक्खी बैठ जाए और ये मक्खी खाने के सामान पर बैठ जाए तो यह बीमारी और फैल सकती है. बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस के अब तक 649 मामले सामने आए हैं. जिसमें से 43 मरीज ठीक हो चुके हैं और 13 लोगों की मौत हुई है।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …