अभी लड़ाकू विमान उड़ाने पर विंग कमांडर अभिनंदन पर लगी रोक, ये है बड़ी वजह

0
6047
Loading...

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की वापसी हो चुकी है। मिली जानकारी के अनुसार, विंग कमांडर अभिनंदन अभी लड़ाकू विमान नहीं उड़ा पाएंगे। वायुसेना से जुड़े सूत्रों के हवाले से न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने लिखा की एक समीक्षा समिति अभिनंदन के स्वास्थ की विश्लेषण करेगी। उसके बाद ही अभिनंदन की लड़ाकू विमान के पायलट के रूप में वापसी होगी। आर्मी रिसर्च एंड रैफरल हॉस्पिटल की सलाह पर विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को कुछ हफ्तों के लिए छुट्टी पर भेजा गया है।

गौरतलब है की पुलवामा हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानो को तबाह कर दिया था। जिसके बाद पाकिस्तान ने लाइन ऑफ कंट्रोल की शर्तों को दरकिनार कर भारतीय सीमा में घुस आया था। जिसे विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने अपने मिग-21 से पाकिस्तान के लड़ाकू विमान F-16 को मार गिराया था।

लेकिन उस दौरान विंग कमांडर अभिनंदन का लड़ाकू विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था और अभिनंदन पाकिस्तान सीमा में चले गए थे। जहाँ ग्रामीणों ने अभिनंदन को पकड़ लिया था और पाकिस्तानी सेना के हवाले कर दिया था। दो दिन से भी ज्यादा वक़्त तक पाकिस्तान के कब्जे के बाद जिनेवा संधि के तहत विंग कमांडर अभिनंदन की भारत वापसी हुई थी।

भारत आने के बाद उनका दिल्ली के एक हॉस्पिटल में इलाज चल रहा था। वही विंग कमांडर अभिनंदन के भारत वापसी पर एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने प्रेस-वार्ता में कहा था की लड़ाकू विमान के कॉकपिट में अभिनंदन की वापसी पर फैसला उनका मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट मिलने के बाद ही लिया जायेगा।

Loading...