यूपी में 2 से ज्यादा बच्चे वाले लोगों को बड़ा झटका, योगी आदित्यनाथ ने लिया बड़ा फैसला

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार दो से अधिक बच्चे वाले लोगों के लिए एक बड़ा फैसला ले सकती है। उत्तर प्रदेश में रहने वाले लोग, जिनके दो बच्चे हैं उनको कुछ अधिकारों से वंचित करने के लिए योगी सरकार तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि, दो से ज्यादा बच्चों वाले शख्स के लिए सरकार की समाजिक कल्‍याण योजनाओं और पंचायत चुनाव में भाग लेने की अनुमति पर रोक लगा सकती है। योगी सरकार का यह कदम जनसंख्या नियंत्रण को बढ़ावा देने के तौर पर देखा जा रहा है।

यूपी के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जय प्रताप सिंह ने चार मार्च को बताया कि जनसंख्या को लेकर सरकार की नई नीतियों के बारे में जल्द ऐलान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि, उत्तर प्रदेश सरकार देश के बाकी राज्यों की जनसंख्‍या नीतियों पर रिसर्च कर रही है। रिसर्च के बाद जो नीतियां यूपी के लिए सबसे फायदेमंद लगेगी उसको सुधार के साथ लागू किया जाएगा।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने यह भी बताया कि इसके लिए यूपी सरकार ने एक एक्सपर्ट की टीम भी बनाई है। सूत्रों के अनुसार दावा है, प्रदेश में जिन लोगों के दो से ज्यादा बच्चे हैं, उन्‍हें सामाजिक सुरक्षा योजनाओं और कल्याण योजानाओं से वंचित करने के प्रस्ताव पर भी विचार-विमर्श किया गया है। एक अधिकारी ने बताया कि, सामाजिक सुरक्षा योजनाओं और कल्याण योजानाओं से वंचित करने का फैसला काफी कठिन है। भारत के कई राज्य ऐसे भी हैं जो अपने सरकारी कर्मचारियों के दो से ज्‍यादा बच्‍चे हैं, उन्‍हें स्‍कूल फीस भत्‍ते रिबर्स नहीं करते हैं।’

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बनाई गई एक्सपर्ट टीम के मेंबर डॉक्‍टर बद्री विशाल ने बताया, क्षिण भारत के राज्‍य जनसंख्‍या नियंत्रण करने में काफी हद तक सफल हो गए हैं। लेकिन उत्तर भारत के राज्य इस दिशा में अभी भी संघर्ष कर रहे हैं।

Check Also

चीन से होगी आज अहम बातचीत, TikTok सहित 59 ऐप्‍स बैन लेकिन PAYTM, VIVO, OPPO बैन क्यों नहीं

प्रधानमंत्री आज देश को छठी बार संबोधित करने वाले हैं, जानिए कि चीन की 59 …