कही आप भी तो नहीं भेजते WhatsApp पर ऐसे वीडियो, हमेशा के लिए बंद हो सकता है अकाउंट, जरूर पढ़े

0
42

नई दिल्ली: वॉट्सऐप अब उन अकाउंट को बंद करने पर सख्त है जो चाइल्ड पोर्नोग्राफी को शेयर करते है। गुरूवार को आये सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कंपनी ने चाइल्ड पोर्नोग्राफी कंटेंट्स को फैलने से रोकने के लिए सख्त कदम उठाएगा।

व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने बताया की, हम उन मैसेजेस को देख नहीं सकते जो एक-दूसरे को भेजे जाते हैं क्यूंकि वो एन्क्रिपटेड होते है। लेकिन हम उन यूजर्स की शिकायत के आधार पर अकाउंट्स बंद करने समेत अन्य कदम उठा सकते हैं। वॉट्सऐप की नज़र में चाइल्ड पोर्नोग्राफी ‘घिनौना’ काम है। प्रवक्ता ने आगे कहा कि व्हाट्सएप पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी के लिए कोई जगह नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट ने गुरूवार को कहा कि केंद्र सरकार और इंटरनेट कंपनियां चाइल्ड पोर्नोग्राफी, बलात्कार और आपत्तिजनक सामग्री को हटाने पर सहमत हैं। जिसके बाद वॉट्सऐप की तरफ से यह प्रतिक्रिया आई है। वही केंद्र द्वारा दिए गए सुझावों के उद्देश्य से अब हर इकाई को स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (SoP) का प्रस्ताव देना होगा।

न्यायमूर्ति मदन बी. लोकूर और यू. यू. ललित की बेंच के कहा की, चाइल्ड पोर्नोग्राफी, बलात्कार, सामूहिक बलात्कार और आपत्तिजनक सामग्री को सिरे से ख़त्म करने पर सभी सहमत है। इस आधार पर एसओपी का स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर (SoP) मसौदा तैयार किया जाएगा।

loading...