youtube bed time reminder feature launched will hel you to sleep on time– News18 Hindi

0
गूगल (Google) के स्वामित्व वाले यूट्यूब (Youtube) ने अपने प्लैटफॉर्म के लिए एक नया फीचर पेश किया है, जो आपकी नींद को ध्यान में रखकर उतारा गया है. यूट्यूब ने नए ‘बेड टाइम रिमाइंडर’ सुविधा की घोषणा की. इसका मकसद देर रात तक यूट्यूब इस्तेमाल करने वालों को अलर्ट भेजना है, ताकि वे स्क्रीन पर ज़्यादा समय न बिताकर समय पर सो सकें. ये यूट्यूब में डिजिटल वेल बीइंग पहल के हिस्से के रूप में शामिल है, जो सोते समय यूज़र्स को याद दिलाने (रिमाइंडर) के लिए बढ़िया फीचर है.

इससे यूज़र्स को उनके स्क्रीन पर बिताने वाले समय में कटौती करने में मदद मिलेगी. यूट्यूब ने कहा कि आप वीडियो देखने से रोकने के लिए विशिष्ट समय निर्धारित कर सकते हैं और कब बिस्तर पर जाएं.

(ये भी पढ़ें-बेहद सस्ता हो गया Samsung का 3 कैमरे वाला बजट फोन, मिलेगी 6000mAh की बैटरी)

कंपनी ने एक बयान में कहा, आप अपनी सेटिंग्स में शुरुआत और समाप्ति का समय निर्धारित कर सकते हैं, जिसमें आप चाहें तो वीडियो को रोक सकते हैं या तब तक इंतजार कर सकते हैं, जब तक कि वीडियो खत्म न हो जाए. आप रिमाइंडर को डिस्कार्ड या स्नूज भी कर पाएंगे.

यानी इस फीचर की मदद से यूजर्स अपनी ज़रूरत के मुताबिक रिमाइंडर सेट कर सकते हैं. इसके साथ ही रिमाइंडर सेट करने के बाद जब वीडियो देखते हुए रिमाइंडर अलार्म बजता है तो आप उसे स्किप करते हुए वीडियो देखना जारी रख सकते हैं.

(ये भी पढ़ें- बड़ी खबर! 3 करोड़ भारतीयों की निजी जानकारी खतरे में, पता, ईमल, फोन नंबर हुए लीक)

यूट्यूब द्वारा नया फीचर एंड्रॉएड और आईओएस यूजर्स दोनों के लिए उपलब्ध है और इसे जल्द ही अन्य सभी यूजर्स के लिए भी धीरे-धीरे शुरू कर दिया जाएगा. ऐप में टेक ब्रेक की सुविधा होगी, जो यूज़र्स को वीडियो देखने से आराम या ब्रेक लेने के लिए रिमाइंडर सेट करने की सुविधा प्रदान करता है. ये रिमाइंडर हर 15 मिनट , 30 मिनट, 60 मिनट, 90  या 180 मिनट में सेट किए जा सकते हैं.