कोरोना के बढ़ते कहर के बीच बढ़ी Remdesivir की डिमांड, देश के कई शहरों में रेमडेसिवीर इंजेक्शन खरीदने के लिए लगी लंबी कतारें, देखें तस्वीरें और वीडियो

0


कोरोना के बढ़ते कहर के बीच बढ़ी Remdesivir की डिमांड, देश के कई शहरों में रेमडेसिवीर इंजेक्शन खरीदने के लिए लगी लंबी कतारें, देखें तस्वीरें और वीडियो

रेमडेसिवीर खरीदने के लिए लगी लंबी कतारें (Photo Credits Twitter/DigvijaySingh/Abhishe)

देश में लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना (Corona) के नए मामलों के बीच लोग रेमडेसिवीर इंजेक्शन (Remdesivir Injection) लेने के लिए मेडिकल स्टोर (Medical Store) के आगे लंबी लाइनें लगा रहे हैं. देश के कई शहरों में फार्मेसी और अन्य मेडिकल दुकानों के बाहर रेमडेसिवीर खरीदने के लिए लगी लंबी कतारों (Long Queues) की तस्वीरें सामने आ रही हैं. कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण के मामले और रेमडेसिवीर की कमी की खबरों के बीच इसकी जमाखोरी शुरू हो गई है और इस दवा की कीमत भी बहुत बढ़ गई है. रेमडेसिवीर की कालाबाजारी को लेकर भी कई खबरें सामने आई हैं. यह भी पढ़ें- WHO ने कोविड उपचार के लिए रेमडेसिवीर के उपयोग के खिलाफ दी ये चेतावनी.

कोरोनावायरस के इलाज में रेमडेसिवीर को अहम एंटी-वायरल ड्रग के रूप में माना जाता है. विशेषकर वयस्कों के मामले में जिन्हें और भी तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हैं. केंद्र सरकार ने हाल ही में दवा कारखानों को आदेश दिया था कि वे पूरी क्षमता के साथ इसका उत्पादन शुरू करें. इस बीच देश के कई हिस्सों में रेमडेसिवीर की कमी की खबरें सामने आई हैं.

मध्य प्रदेश के इंदौर रेमडेसिवीर की कमी का सामना कर रहा है-

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने भी ट्विटर पर लिखा कि मध्य प्रदेश में रेमडेसिवीर की बड़ी मात्रा में जमाखोरी और कालाबाजारी हो रही है. उन्होंने आगे लिखा कि प्रति इंजेक्शन यह 5000 रुपये में बिक रहा है जबकि वास्तविक एमआरपी 900 रुपये से लेकर 1800 रुपये तक है. उन्होंने बताया कि जिला अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर की कमी है क्योंकि इन्हें ब्लैक मार्केट में बेचा जा रहा है.

दिग्विजय सिंह का ट्वीट-

महाराष्ट्र भी कोरोना की मार झेल रहा है, रेमडेसिवीर खरीदने के लिए लोग मेडिकल स्टोर का रुख कर रहे हैं-

गुजरात के सूरत में भी लोग रेमडेसिवीर खरीदने के लिए लंबी लाइनों में लगे नजर आए-

गुजरात के अहमदाबाद से भी ऐसी ही तस्वीरें सामने आ रही हैं-

गौरतलब है कि देश गंभीर कोरोना संकट के दौर से गुजर रहा है. कोरोना के लगातार बढ़ते नए मामले हर दिन एक नया रिकॉर्ड बना रहे हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से गुरुवार की सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार,  में एक दिन में कोविड-19 के 1,26,789 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,29,28,574 हो गई. वहीं, उपचाराधीन मामले भी नौ लाख के पार चले गए हैं. वहीं, देश में वायरस से 685 और मरीजों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,66,862 हो गई.





Note- यह आर्टिकल RSS फीड के माध्यम से लिया गया है। इसमें हमारे द्वारा कोई बदलाव नहीं किया गया है।