COVID-19 Outbreak: कोरोना से बिगड़े हालात, न्यूजीलैंड ने भारत से आने वाले लोगों की एंट्री रोकी, 28 अप्रैल तक लगाया प्रतिबंध

0


COVID-19 Outbreak: कोरोना से बिगड़े हालात, न्यूजीलैंड ने भारत से आने वाले लोगों की एंट्री रोकी, 28 अप्रैल तक लगाया प्रतिबंध

कोरोना का कहर (Photo Credits: PTI)

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1.28 करोड़ के पार पहुंच गई है, जबकि 1.66 लाख से अधिक लोग इस बीमारी से अपनी जान गंवा चुके हैं. भारत में बढ़ते कोविड-19 की रोकथाम के लिए लगातार एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं, कई बड़े शहरों में तो पूर्णबंदी भी की गई है. इस बीच न्यूजीलैंड ने भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए अस्थायी रूप से भारत से आने वाले लोगों पर रोक लगाने की घोषणा की है. भारत से आने वाले न्यूजीलैंड के नागरिकों की भी एंट्री रोक दी गई है. VIDEO: पीएम मोदी ने AIIMS में ली कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज, ट्वीट कर देशवासियों से कही ये बड़ी बात

रॉयटर्स के मुताबिक न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) ने भारत में कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप के चलते यह कदम उठाया है. प्राप्त जानकारी के मुताबिक 11 अप्रैल से अब भारत से कोई भी यात्री न्यूजीलैंड में दाखिल नहीं हो सकेगा. हालांकि यह प्रतिबंध न्यूजीलैंड के नागरिकों पर भी लागू होगा. भारत से आने वाले लोगों की एंट्री पर बैन 28 अप्रैल तक जारी रहेगा.

भारत में नए मामलों की संख्‍या तेजी से बढ़ रही है. बुधवार को बीते एक दिन में 1,15,736 नए कोरोना के मामले सामने आए. महाराष्‍ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्‍ली, मध्‍य प्रदेश, तमिलनाडु और केरल इन आठ राज्‍यों में कोविड के प्रतिदिन सामने आने वाले मामलों में वृद्धि हुई है. कुल नए मामलों का 80.70 प्रतिशत मामले इन्‍हीं आठ राज्‍यों में दर्ज हुए हैं.

महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा 55,469 नए मामले प्रतिदिन दर्ज किए गए. इसके बाद, छत्तीसगढ़ में 9,921 और कर्नाटक में 6,150 नए मामले दर्ज किए गए.

भारत में कुल सक्रिय मामलों की संख्‍या 8,43,473 हो गई है. यह देश में सामने आए कुल पॉजिटिव मामलों का 6.59 प्रतिशत है. महज 24 घंटों में कुल सक्रिय मामलों में 55,250 मामलों की गिरावट दर्ज हुई.

महाराष्‍ट्र, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल और उत्तर प्रदेश में कुल सक्रिय मामलों का 74.5 प्रतिशत मामले दर्ज हुए हैं. इनमें से अकेले महराष्‍ट्र में देश के कुल सक्रिय मामलों का 56.17 प्रतिशत मामले दर्ज हुए हैं.

केन्‍द्र सभी राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों की सरकारों के साथ सक्रिय रूप से काम कर रहा है, खासतौर से उन राज्‍यों में जहां प्रतिदिन नए मामलों और सक्रिय मामलों में वृद्धि हो रही है. केन्‍द्र ने महाराष्‍ट्र, पंजाब और छत्तीसगढ़ में 50 उच्‍च स्‍तरीय टीमें भेजी हैं, ताकि वे कोविड नियंत्रण और प्रबंधन उपायों के संबंध में इन राज्‍यों की मदद कर सकें. यह टीमें इन राज्‍यों में 3 से 5 दिन तक रहेंगी.

भारत में इस रोग से रिकवर होने वाली लोगों की संख्‍या आज 1,17,92,135 हो गई है और इस तरह देश की रिकवरी दर 92.11 प्रति‍शत हो गई है. पिछले 24 घंटों में 59,856 रोगी ठीक हुए हैं.

जबकि 24 घंटों में कोविड-19 से 630 की मौत हुई. इन नई मौतों में से 84.44 प्रतिशत मौतें आठ राज्‍यों में दर्ज हुई हैं. महाराष्‍ट्र में सबसे ज्‍यादा 297 और पंजाब में 61 लोगों की मौतें प्रतिदिन दर्ज हुई हैं. हालांकि मृत्‍यु दर में लगातार गिरावट आ रही है और यह इस समय 1.30 प्रतिशत है. वहीं, 11 राज्‍यों ओडिशा, लद्दाख (केन्‍द्र शासित प्रदेश), दमन और दीव तथा दादरा और नगर हवेली, नगालैंड, मेघालय, सिक्किम, मणिपुर, लक्षद्वीप, मिजोरम, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तथा अरुणाचल प्रदेश में कोविड-19 से कोई भी मौत नहीं हुई है.





Note- यह आर्टिकल RSS फीड के माध्यम से लिया गया है। इसमें हमारे द्वारा कोई बदलाव नहीं किया गया है।